करवा चौथ के दिन पानी पीना चाहिए या नहीं?

4
- Advertisement -

करवा चौथ के दिन पानी पीना चाहिए या नहीं?

नई दिल्ली: Karva Chauth 2018 or Karwa Chauth​ 2018: हिंदू धर्म में करवा चौथ (Karwa Chauth) का बहुत महत्व है. इस दिन शादीशुदा महिलाएं पूरे दिन भूखे और प्यासे रहकर अपने पति के लिए व्रत रखती हैं. इस व्रत की प्रचलित कथा के मुताबिक करवा चौथ का उपवास रखने से पति के जीवन से संकट दूर होकर उसकी आयु लंबी होती है. इसी मान्यता के चलते यह त्योहार बहुत प्रचलित है. करवा चौथ व्रत जितना प्रसिद्ध है उतना ही कठिन भी है. क्योंकि इस दिन महिलाएं पानी तक नहीं पीतीं.
जी हां, आज भी कई घरों में महिलाएं करवा चौथ के दौरान पानी नहीं पीतीं. लेकिन आपको बता दें व्रत की प्रचलित कथाओं में कहीं भी पानी ना पीने के बारे में नहीं लिखा गया है. बल्कि अपने ही घरों और आसपास चली आ रही इस परंपरा के चलते महिलाएं करवा चौथ के दिन पानी नहीं पीतीं. माना जाता है कि पहले करवा चौथ के दौरान जिन नियमों को अपना लिया जाता है आगे सालों में आने वाले सभी व्रतों में उन्हीं नियमों का पालन किया जाता है.
करवा चौथ 2018: इस साल महिलाएं नहीं कर पाएंगी Karva Chauth व्रत का उद्यापन, वजह है ये
टिप्पणियां लेकिन अगर आपको सेहत से जुड़ी परेशानी या फिर आप प्रेग्नेंट हो तो एक बार डॉक्टर से सलाह करके ही पानी को अवॉइड करें. साथ ही अगर आपका यह पहला करवा चौथ हो तो आप शाम की कथा के बाद पानी पी सकती हैं. वहीं, जिन घरों सरगी का चलन है, वो सुबह सरगी खाने के साथ पानी भी पी सकती हैं.
बता दें, इस बार 27 अक्टूबर को करवा चौथ (Saturday, 27 October, Karva Chauth 2018 in India) मनाया जा रहा है. मेहंदी के अलावा आप यहां जानिए करवा चौथ का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, सरगी, व्रत कथा और महत्‍व. इसके साथ ही यहां दिए गए करवा चौथ के मैसेजेस से अपने पार्टनर को खुश कर सकते हैं. साथ ही पति यहां दिए गए करवा चौथ पर मिल रहे यहां खास ऑफर्स के जरिए पत्नियों के लिए तोहफो खरीद सकते हैं.

करवा चौथ से जुड़ी बाकि खबरें

Mehndi Design Video: करवा चौथ के लिए सबसे खूबसूरत मेहंदी डिज़ाइन, वीडियो देख चुटकियों में बनाएं यूं
Karva Chauth 2018 (Karwa Chauth): 27 अक्‍टूबर को है करवा चौथ, जानिए मुहूर्त, पूजा विधि, सरगी, व्रत कथा और महत्‍व
करवा चौथ 2018: इस साल महिलाएं नहीं कर पाएंगी Karva Chauth व्रत का उद्यापन, वजह है ये
Karwa Chauth के लिए सबसे खास मेहंदी डिज़ाइन्स, साथ ही जानिए इसे रचाने के टिप्स भी
Karwa Chauth Special: करवाचौथ पर पत्नी को देना है Gift, तो ये हैं सबसे बढ़िया Offers
करवाचौथ के लिए कम्प्लीट मेकअप Tricks, इन्हें फॉलो कर आपका चेहरा भी हो जाएगा चांद-सा रोशन
करवा चौथ के दिन महिलाएं छलनी से क्यों देखती हैं चांद और पति का चेहरा, जानिए यहां
करवा चौथ पर इन 16 श्रृंगार से सजती हैं महिलाएं, यहां जानिए इनके नाम और महत्व
Karva Chauth 2018: पति-पत्नी के प्यार में चार चांद लगा देंगे करवा चौथ के ये मैसेजेस, आज ही Facebook और WhatsApp पर करें शेयर

Source Article

- Advertisement -