ईरान की नौसेना और अमेरिकी विमानवाहक पोत यूएसएस थियोडोर का आमना-सामना, देखें VIDEO

10
- Advertisement -

ईरान की ओर से जारी फुटेज को दिखाने का मकसद ताकत का प्रदर्शन हो सकता है.

नई दिल्ली: ईरान के सरकारी टीवी ने रेवोल्यूशनरी गार्ड की नौसेना तथा अमेरिकी विमानवाहक पोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट के बीच इस साल की शुरुआत में करीबी आमना-सामना दिखाने वाला एक फुटेज प्रसारित किया है. प्रेस टीवी की वेबसाइट के अनुसार, यह भिड़ंत पर्शियन खाड़ी में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण होमरूज जलसंधि में 21 मार्च को हुई. टीवी एजेंसी ने कहा कि वीडियो एक डॉक्यूमेंट्री के हिस्से के तौर पर शनिवार को प्रसारित किया गया. ईरान पर अमेरिका के नए प्रतिबंधों तथा ईरानी तेल के आयात को खत्म करने की ट्रंप प्रशासन की योजना के बीच इस फुटेज को दिखाने का मकसद ताकत का प्रदर्शन हो सकता है.
ईरान से तेल आयात, रूस से S-400 मिसाइलों की खरीद पर अमेरिका का भारत के प्रति लचीला रुख
टिप्पणियांईरान की ओर से जारी फुटेज

Newly released footage shows #Iran’s #IRGC speedboats close encounter with the USS Theodore Roosevelt in the #PersianGulf. pic.twitter.com/DGFW4hM7yg

— Press TV (@PressTV) September 29, 2018

गौरतलब है कि अमेरिका ने भारत पर ईरान से कच्चा तेल नहीं खरीदने के लिये कहा है. लेकिन ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने कहा है कि भारत ईरान से तेल खरीदने और दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग को लेकर प्रतिबद्ध है. दरअसल ईरान के साथ परमाणु करार तोड़ने के बाद अमेरिका उसे अलग-थलग करने की कोशिश में है. इसी सिलसिले में ईरान के तेल निर्यात को प्रभावित करने के लिए अमेरिका ने प्रतिबंध लगाने शुरू किए हैं. अमेरिका चाहता है कि उसके सहयोगी देश चार नवंबर से ईरान से तेल खरीदना बंद कर दें.
रणनीति: ईरान पर फैसला भारत में असर​
इनपुट : भाषा से भी
Source Article

- Advertisement -