इस देश में बना नया कानून, स्कर्ट पहनी लड़की की आपत्तिजनक तस्वीर ली तो मिलेगी ऐसी सजा

1
- Advertisement -

ब्रिटेन में कुछ ऐसा हुआ जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है. ब्रिटेन में स्कर्ट पहनी किसी लड़की या महिला की आपत्तिजनक तस्वीर लेना अपराध बन गया है. इस कानून की मांग अपस्कर्टिंग की पीड़िता गिना मार्टिन ने की थी. उन्होंने करीब 18 महीने तक अभियान चलाया. सरकार ने अब आपत्तिजनक तस्वीर लेने को अपराध की क्षेणी में डाल दिया है. ब्रिटेन में 18 महीने के अभियान के बाद, स्कर्ट पहनी किसी लड़की या महिला की जानकारी के बिना उसकी आपत्तिजनक तस्वीर लेना अब एक पृथक अपराध बन गया है.

इंदौर में छेड़छाड़ की शिकार मॉडल ने कहा, 'गलती छोटे कपड़ों की नहीं, गंदी सोच की है'

अब इस तरह का अपराध करने वाले को दो साल के कारावास की सजा होगी और उसका नाम देश के यौन अपराध के दोषियों में जोड़ा जाएगा. नया कानूनी प्रावधान लागू होने से पहले तक इस तरह की तस्वीर लेने वाले के खिलाफ ‘सार्वजनिक शालीनता के खिलाफ कृत्य' के तहत अभियोजन होता था.

यहां लड़के स्कर्ट पहनकर जाएंगे स्कूल, पीछे की वजह जान उड़ जाएंगे आपके होश

- Advertisement -

टिप्पणियां

अब इस तरह के कृत्यों के लिए स्पष्ट कानूनी प्रावधान लागू किया गया है. इस अपराध से जुड़े विधेयक को बृहस्पतिवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मंजूरी मिली जिसके बाद यह कानून में तब्दील हो गया. इस कानून की मांग को लेकर 'अपस्कर्टिंग' (स्कर्ट पहनी महिला की आपत्तिजनक तस्वीर लेना) की पीड़ित गिना मार्टिन के नेतृत्व में 18 महीने तक अभियान चला था.

(इनपुट-भाषा)

Source Article