अब शहरों के नाम बदलने की फेहरिस्त में गुजरात का अहमदाबाद शहर, इस नाम पर सरकार कर रही विचार

1
- Advertisement -

नितिन पटेल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में शहरों और जगहों के नामों का बदलने का दौर जारी है. शहरों के नाम बदलने की फेहरिस्त में अब गुजरात के प्रमुख शहर अहमदाबाद का नाम भी जुड़ने वाला है. दरअसल, मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के नेतृत्व वाली सरकार अहमदाबाद शहर के नाम को बदलने पर विचार कर रही है. अगर ऐसा संभव हुआ तो अहमदाबाद शहर कर्णावती के नाम से जाना जाएगा. माना जाता है कि कर्णावती अहमदाबाद का प्राचीन नाम है.
अयोध्या में दीपोत्सव: फैजाबाद का नाम अब अयोध्‍या होगा, योगी आदित्‍यनाथ ने किया ऐलान
दरअसल, गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार अहमदाबाद का नाम बदलने के लिए तैयार है, अगर सरकार कानूनी बाधाओं को पार कर लेती है और लोगों का आवश्यक समर्थन हासिल कर लेती है.
444 साल पहले मुगल बादशाह अकबर ने प्रयागराज बदलकर दिया था इलाहाबाद नाम, पढ़ें 5 खास बातें

Since long, there's been demand to change name of Ahmedabad&rename it as Karnavati. If we get people's support for legal process, we're ready to change its name. People of Ahmedabad like the name Karnavati. Whenever time is appropriate we'll change it: Nitinbhai Patel,BJP (06.11) pic.twitter.com/mQtNvx7oE7

— ANI (@ANI) November 7, 2018

उन्होंने कहा कि ‘काफी समय से, लोग अहमदाबाद का नाम बदलने की मांग कर रहे हैं और अहमदाबाद की जगह कर्णावती नाम रखना चाह रहे हैं. अगर हम कानूनी बाधाओं को पार करने के लिए लोगों का समर्थन हासिल कर लेते हैं तो हम इसका नाम बदलने के लिए तैयार हैं. अहमदाबाद के लोग कर्णावती नाम पसंद करते हैं. जब भी उचित समय होगा, हम नाम बदल देंगे.
इलाहाबाद का नाम बदलने पर उठे सवाल तो सीएम योगी बोले- क्यों आपका नाम रावण और दुर्योधन नहीं?
टिप्पणियां बता दें कि मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ही फैजाबाद जिला का नाम बदलकर अयोध्या किया है. दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने ऐलान किया कि मंगलवार से फैजाबाद जिला अयोध्या के नाम से जाना जाएगा. बता दें कि इससे पहले योगी सरकार इलाहाबादा का नाम बदलकर प्रयागराज कर चुकी है.
VIDEO: रणनीति इंट्रो: अयोध्या में बड़े-बड़े एलान, बदल गया नाम
Source Article

- Advertisement -